PRAN Number Kya Hota Hai? PRAN Card क्या है? जानें PRAN Account के बारे में सभी जरूरी बातें…

3.7
(10)

PRAN Number Kya hota hai

नमस्कार दोस्तों हिन्दी में जानें ब्लॉग पर आप सभी का स्वागत है। दोस्तों National Pension Scheme यानी NPS के सम्बंध में इन दिनों PRAN Number और PRAN Card ये Term आपने जरूर सुने होंगे लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि PRAN Number और PRAN Card क्या है? PRAN का मतलब क्या होता है? या फिर PRAN का फुल फॉर्म (PRAN Full Form) क्या होता है?

Table of Contents

यदि नहीं तो दोस्तों PRAN Number और PRAN Card के बारे में जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल PRAN Full Form को पढ़ सकते हैं और आज के इस आर्टिकल में हम जानकारी देंगे PRAN Number और PRAN Card के बारे में की PRAN Number और PRAN Card क्या है? या फिर PRAN का मतलब क्या है? और PRAN का फुल फॉर्म (PRAN Full Form) क्या होता है?

दोस्तों क्या आप भी इंटरनेट पर PRAN Number और PRAN Card के बारे मे जानकारी (PRAN Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए हम आपको PRAN Number और PRAN Card क्या है? या फिर PRAN की फुल फॉर्म (PRAN Full Form) क्या होती है? इनके बारे में डिटेल में बताएंगे। इस पोस्ट को पढ़कर आप PRAN Number और PRAN Card Kya Hai? (PRAN Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

What is PRAN Full Form? / PRAN Number और PRAN Card क्या है? 

तो दोस्तों आपको बता दें कि PRAN का Full Form होता है Permanent Retirement Account Number

PRAN Full Form : Permanent Retirement Account Number

PRAN

P – Permanent

R – Retirement

A –Account

N – Number

PRAN Full Form in Hindi : परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर 

Permanent Account Number (PAN)

Permanent Retirement Account Number (PRAN) क्या है?

Permanent Retirement Account Number या PRAN एक 12 डिजिट का नंबर होता है जो उन व्यक्तियों को जारी किया जाता है जिन्होंने स्वयं को National Pension Scheme (NPS) के तहत रजिस्टर किया हुआ है। PRAN नम्बर मिलने के बाद, NPS के सब्सक्राइबर्स के पास PRAN कार्ड प्राप्त करने का ऑप्शन होता है। PRAN कार्ड एक NPS सब्सक्राइबर्स के लिए विशिष्ट पहचानकर्ता के रूप में कार्य करता है। किसी NPS सब्सक्राइबर्स को PRAN (Permanent Retirement Account Number) एक बार आवंटित होने पर वह जीवन भर के लिए नहीं बदलता। PRAN Full Form

PRAN Card क्या है?

Pran कार्ड एक फिजिकल कार्ड है। इसमें 12-अंकों का यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर (Permanent Retirement Account Number) अंकित होता है, जो NPS सब्सक्राइबर्स की पहचान करता है। PRAN Card, NPS सब्सक्राइबर के पेंशन अकाउंट का डिटेल्स, ट्रांज़ैक्शन आदि को एक्सेस करने का गेटवे प्रदान करता है।

इसे भारत सरकार की पहल NSDL ई-गवर्नेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (NSDL e-Government) द्वारा जारी किया जाता है। PRAN कार्ड NPS सब्सक्राइबर के पेंशन अकाउंट को सुरक्षित रूप से एक्सेस करने में मदद करता है, जिससे उन्हें फंड का आसान एक्सेस मिलता है। यह कार्ड नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के सब्सक्राइबर के लिए बहुत उपयोगी है। PRAN Full Form

सभी NPS सब्सक्राइबर को अनिवार्य रूप से PRAN कार्ड जारी किया जाता है। यह कार्ड ये सुनिश्चित करता है कि केवल अधिकृत व्यक्ति ही अपने पेंशन फंड को एक्सेस कर सकें। PRAN Full Form

इसे भी देखें :-

Instagram Par Like Kaise Badhaye

PRAN Card एलॉट होने के बाद NPS सब्सक्राइबर अपने PRAN कार्ड की फिजिकल कॅापी ले सकते हैं। PRAN कार्ड एक तरह से यूनिक आईडी की तरह काम करता है। इस कारण सब्सक्राइबर इसको चेंज नहीं कर सकते।

प्रत्येक केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों को PRAN (Permanent Retirement Account Number) के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। PRAN Full Form

इन्हें भी देखें :-  Jasper AI क्या है? Jasper AI के द्वारा ब्लॉग के लिए एक Unique, Seo फ्रैंडली आर्टिकल कैसे लिखें?

इसके लिए आप नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

PRAN (Permanent Retirement Account Number) के तहत दो तरह के NPS अकाउंट आते हैं।

  • पहला है टियर- I अकाउंट जो Non – Withdrawable है और रिटायरमेंट सेविंग के लिए है।
  • और दूसरा है टियर -II अकाउंट जो एक सेविंग अकाउंट के समान है, ये आपको अपनी सेविंग को Withdraw करने की परमिशन देता है। लेकिन इससे कोई टैक्स बैनिफिट नहीं मिलता है।

PRAN Number और PRAN Card के लिए कैसे करें अप्लाई?

18 से 60 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी आवेदक PRAN Number और PRAN Card के लिए अप्लाई कर सकता है। हालाँकि इसके लिए उन्हें PRAN Card के लिए अप्लाई करने से पहले PRAN Card (CRA) और Drawing and Disbursing Office (DDO) के साथ राजिस्ट्रेशन करना होगा। PRAN Full Form

PRAN CARD

इसके अलावा, आप अपने PRAN Card के लिए Online और Offline दोनों तरह से अप्लाई कर सकते हैं। यहां नीचे PRAN Card के लिए Online और Offline दोनों तरह से अप्लाई करने की प्रोसेस बताई गई है : 

PRAN कार्ड के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें?

PRAN कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आप ऑनलाइन खाता खोलने की पूरी प्रोसेस को NSDL या कार्वी वेबसाइट पर पूरा कर सकते हैं। वे CRA (सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी) हैं जिन्हें भारत में NPS खातों को बनाए रखने और खोलने की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। 

इसके अलावा यदि आप अपने NPS Account का PRAN नंबर जानना चाहते हैं, तो भी आप इन ऑनलाइन पोर्टल को यूज कर सकते हैं और Aadhaar Number या PAN Number के द्वारा अपने NPS Account का PRAN नंबर जान सकते हैं या फिर नए Permanent Retirement Account Number (PRAN) के लिए अप्लाई कर सकते हैं। PRAN Full Form

Aadhaar Number के द्वारा PRAN के लिए Online अप्लाई कैसे करें?

  • Aadhaar Number के द्वारा PRAN के लिए Online अप्लाई करने के लिए NPS KYC को आधार OTP (वन टाइम पासवर्ड) का उपयोग कर पूरा किया जा सकता है।
  • आधार डेटाबेस में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आधार OTP भेजा जाता है।
  • आपकी जानकारी और फोटो को आधार डेटाबेस से प्राप्त किया जाएगा और ऑनलाइन फॉर्म में भर लिया जाएगा।
  • इसके अलावा आपको अन्य सभी जरूरी जानकारी ऑनलाइन ही भरनी होगी।
  • रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के हिस्से के रूप में आपको अपने स्कैन किए गए हस्ताक्षर ( .jpeg/ .jpg फॉर्मेट में 4kb – 12kb फ़ाइल size में) अपलोड करने होंगे।
  • यदि आप आधार से प्राप्त फोटो को बदलना चाहते हैं, तो आप स्कैन की गई तस्वीर अपलोड कर सकते हैं।
  • आपको डेबिट / क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग से आपके NPS खाते में भुगतान करने के लिए भुगतान गेटवे पर भेजा जाएगाm

यदि आप आधार कार्ड के द्वारा PRAN के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस यहां दी गई है :–

Step 1 : अपने आधार कार्ड के द्वारा PRAN के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर जाना होगा।

Step 2 : यहां National Pension System लिंक पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने पर आपको स्क्रीन पर “Registration” ऑप्शन वाला एक डायलॉग बॉक्स मिलेगा। इस पर क्लिक करें। यहां आपको यह सेलेक्ट करना होगा कि आप रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को कैसे आगे बढ़ाना चाहते हैं।

Step 3 : यहां आप “Register with Aadhaar Online e-KYC” ऑप्शन पर क्लिक करें और Next पर क्लिक करें।

Step 4 : अब यहां आप Aadhaar OTP डालकर KYC पूरा कर सकते हैं। यह OTP आपके Aadhaar से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

Step 5 : इसके बाद इस पोर्टल पर ऑटोमेटिक ही आपके aadhar डाटा से आपका फोटो और डेमोग्राफिक डिटेल ऑनलाइन फॉर्म में ट्रांसफर हो जाएगा। अन्य जरूरी डिटेल्स भरें।

Step 6 : अपना सिग्नेचर को .JPEG यां .JPG फॉर्मेट में अपलोड करें, यहां ये ध्यान रखें कि फ़ाइल का आकार 4kb और 12kb के बीच हो।

यहां पर यदि आप आधार में लगे हुए फोटो को बदलना चाहते हैं, तो आप यहां एक नया फोटो अपलोड करके इसे बदल सकते हैं।

Step 7 : अंत में, आपको अपने NPS अकाउंट में योगदान करने के लिए पेमेंट गेटवे पर Redirect किया जाएगा। आप इंटरनेट बैंकिंग या डेबिट/क्रेडिट कार्ड सर्विस का ऑप्शन चुनकर पेमेंट कर सकते हैं।

PAN Number के द्वारा PRAN के लिए Online Apply कैसे करें?

यदि आप अपने Permanent Account Number (PAN) का उपयोग करके PRAN कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो उसके लिए स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस नीचे दी हुई है :

  • आपके पास “PAN Card” (Permanent Account Number) होना चाहिए।
  • आपके पास eNPS के सब्सक्राइबर के रूप में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए, KYC के लिए बैंक में एक अकाउंट होना चाहिए।
  • आपकी KYC रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस आपके द्वारा सेलेक्ट की गई बैंक द्वारा कि जाएगी।
  • रजिस्ट्रेशन के समय दिया गया नाम और पता KYC वेरिफिकेशन के लिए बैंक रिकॉर्ड के साथ मेल खाना चाहिए।
  • यदि जानकारी मेल नहीं खाती है, तो एप्लिकेशन रिजेक्ट हो सकती है। salected बैंक द्वारा KYC की रिजैक्शन के मामले में आवेदक से बैंक को संपर्क करने का अनुरोध किया जाता है
  • आपको सभी जानकारी ऑनलाइन ही भरनी होगी।
  • आपको अपनी 1 स्कैन की हुई फोटो और स्कैन किए हुए डिजिटल सिग्नेचर * .jpeg/*.jpg formet में 4kb -12kb फाइल साइज में अपलोड करने होंगे।
  • आपको इंटरनेट बैंकिंग से अपने NPS खाते में भुगतान करने के लिए एक पेमेंट गेटवे पर भेजा जाएगा।
इन्हें भी देखें :-  YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye? | 2024 में YouTube Shorts से पैसे कमाने के लिए अपनाएं ये धांसू तरीके (जरूर देखें)

PAN Number के द्वारा PRAN के लिए Online Apply करने की प्रोसेस

Step 1 : PAN Number के द्वारा PRAN के लिए Online Apply करने के लिए सबसे पहले आपको NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर जाना होगा।

Step 2 : यहां Homepage पर आपको “National Pension System” नाम का एक लिंक मिलेगा। इस पर क्लिक करें।

Step 3 : अब स्क्रीन पर एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। “Registration” ऑप्शन पर क्लिक करें और आगे बढ़ें।

Step 4 : अब “Register with Permanent Account Number” ऑप्शन पर क्लिक करें और KYC प्रोसेस पर आगे बढ़ें।

KYC वेरिफिकेशन के लिए NPS अधिकृत बैंक में बैंक खाता होना जरूरी है। इसके अलावा KYC के लिए आपके द्वारा दिया गया नाम और पता बैंक रिकॉर्ड से मेल खाना चाहिए। PRAN Full Form

किसी भी तरह का डाटा मैच नहीं होने पर, आपकी रजिस्ट्रेशन की एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दी जाएगी। ऐसी स्थिति में आपको अपने बैंक से कॉन्टेक्ट करना चाहिए।

Step 5 : इसके बाद अन्य सभी डिटेल्स भी ऑनलाइन मोड में ही भरे जाने चाहिए।

Step 6 : जैसा कि ऊपर वाले प्रोसेस में बताया गया है की आपको एक डिजिटल सिग्नेचर अपलोड करना होगा।

Step 7 : अब आपको पेमेंट गेटवे पर Redirect कर दिया जाएगा ताकि आप अपने NPS Account में योगदान कर सकें।

पेमेंट करते ही आपका Permanent Retirement Account Number ( PRAN) के लिए एप्लाई हो जाएगा। PRAN Full Form

Online PRAN के लिए कार्ड एप्लाई करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

  • Aadhaar Card
  • PAN Card या PAN Number
  • फोटोग्राफ की स्कैन की गई कॉपी
  • बैंक पासबुक / कैंसल चेक की स्कैन कॉपी
  • आपके सिग्नेचर की स्कैन की गई डिजिटल कॉपी
  • पासपोर्ट की स्कैन कॉपी
  • ऊपर दिए गए सभी डॉक्यूमेंट्स की स्कैन की गई कॉपी का आकार 4kb और 12kb के बीच और केवल .jpeg/.jpg फॉर्मेट में होना आवश्यक है।

ऊपर दिए गए तरीकों के अलावा, आप PRAN के लिए Offline भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए भी स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस नीचे दी गई है : 

Permanent Retirement Account Number (PRAN) के लिए Offline Apply कैसे करें?

यदि आप Permanent Retirement Account Number ( PRAN) के लिए Offline Apply करने की प्रॉसेस जानना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बस इन स्टेप्स को फॉलो करना है :

Step 1 : PRAN के लिए Offline Apply करने के लिए आपको NPS के तहत रजिस्टर्ड अपने निकटतम Point-of-Presence (POP) सेंटर पर जाना होगा जो आमतौर पर आपका बैंक होता है।

Step 2 : एक Point-of-Presence (POP) सेंटर NPS से संबंधित सभी कार्यों के लिए अधिकृत होता है, जिसमें जमा राशि स्वीकार करना, NPS अकाउंट के ट्रान्सफर से संबंधित कार्य करना, आंशिक निकासी आवेदन, नामांकन परिवर्तन के आवेदन और बहुत कुछ कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है।

Step 3 : यहां आपको Permanent Retirement Account Number (PRAN) के लिए एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा।

Step 4 : उसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को ठीक से भरें।

Step 5 : PRAN रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स को संलग्न करें। और अपने भुगतान की राशि के साथ फॉर्म को जमा करें। पेमेंट करने से पहले एक बार सभी डिटेल्स वेरिफाई फिर से कर लें।

इसके बाद रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद, आपको आपके फॉर्म में भरे हुए एड्रेस पर आपका PRAN कार्ड भेज दिया जाएगा। PRAN Full Form

आइए अब PRAN के लिए एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के तरीके को समझें।

PRAN एप्लीकेशन फॉर्म भरने के स्टेप्स

Permanent Retirement Account Number (PRAN) Form में पांच भाग होते हैं। वे इस प्रकार हैं :

  • पर्सनल डिटेल्स
  • रोजगार डिटेल्स
  • नामांकन डिटेल्स
  • योजना की डिटेल्स
  • T-Pin और I-Pin की घोषणा।

PRAN एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के बाद, ग्राहक को PRAN Application Form भरने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा :

PRAN Application Form

  • इसमें आप “Section B. रोजगार डिटेल्स” को छोड़कर बाकी सभी सेक्शन में सभी डिटेल्स भरें। Section B की डिटेल्स DDO भरता है।
  • फॉर्म भरते समय, केवल कैपिटल लैटर और काले पेन को इस्तेमाल करना चाहिए।
  • इसके अलावा, कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी हैं जिन्हें रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ संलग्न करना आवश्यक है। ये आपको सक्सेसफुली PRAN रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में मदद करेंगे।

PRAN के लिए Offline अप्लाई करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स क्या हैं?

PRAN योजना के तहत रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपने PRAN Application Form के साथ कुछ डॉक्यूमेंट्स संलग्न करने होंगे। यहां उन डॉक्यूमेंट्स के बारे में जानकारी दी गई है जिन्हें आपको अपने साथ ले जाना होगा :

  • PRAN कार्ड के लिए एप्लीकेशन फॉर्म
  • Aadhaar card
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक की फोटोकॉपी या कैंसल चैक

PRAN कार्ड एप्लीकेशन की स्टेटस कैसे चैक करें?

आम तौर पर, एक ग्राहक को फॉर्म जमा करने के 20 दिनों के बाद डाक के माध्यम से PRAN Card प्राप्त हो जाता है। हालाँकि, देर होने की स्थिति में, आप अपने PRAN एप्लीकेशन के स्टेटस को आसानी से चैक सकते हैं। इसकी स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस नीचे दी गई है :

  • सबसे पहले NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर ऑफिशियल NPS पोर्टल पर जाएं।
  • यहां आपको होमपेज पर “PRAN Application Status (through a number)” का ऑप्शन मिलेगा।
  • उस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • अब यहां पर “Subscriber Registration Request Status” ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • मांगी गई डिटेल्स को Fill करें। और फिर कैप्चा कोड को भी फिल करें
  • इसके बाद “Search” बटन पर टैप करें।
  • इसके बाद आगे खुलने वाली स्क्रीन पर आपको PRAN एप्लीकेशन का स्टेटस शो हो जाएगा।
इन्हें भी देखें :-  Flipkart Se Paise Kaise Kamaye? | 2024 में इन 10+ तरीकों से फ्लिपकार्ट से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाएं

स्टेटस जानने के बाद, आप NSDL की वेबसाइट से Permanent Retirement Account Number (PRAN) Card ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। PRAN Full Form

FAQ About PRAN Full Form

Q. National Pension Scheme (NPS) में PRAN क्या है? What is PRAN Full Form?

Ans : National Pension Scheme (NPS) में PRAN का मतलब होता है Permanent Retirement Account Number
PRAN Full Form : Permanent Retirement Account Number

PRAN
P – Permanent
R – Retirement
A –Account
N – Number

PRAN Full Form in Hindi : परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर

Permanent Retirement Account Number या PRAN एक 12 डिजिट का नंबर होता है जो उन व्यक्तियों की पहचान कराता है जिन्होंने स्वयं को National Pension Scheme (NPS) के तहत रजिस्टर किया हुआ है। PRAN नम्बर मिलने के बाद, NPS के सब्सक्राइबर्स के पास PRAN कार्ड प्राप्त करने का ऑप्शन होता है। PRAN कार्ड एक NPS सब्सक्राइबर्स के लिए विशिष्ट पहचानकर्ता के रूप में कार्य करता है।

Q. PRAN Account Number क्या है?

Ans : Permanent Retirement Account Number (PRAN) National Pension Scheme (NPS) में शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति को दिया गया एक यूनीक 12-digit का अकाउंट नंबर होता है। यह मौजूदा और नए सब्सक्राइबर के लिए एक पहचान के रूप में कार्य करता है और उन्हें अपने जीवनकाल के दौरान अपने पेंशन फंड तक एक्सेस प्रदान करता है।

Q. क्या PRAN कार्ड के लिए Apply करना अनिवार्य है?

Ans : हाँ, सभी NPS Subscriber’s के पास PRAN कार्ड होना चाहिए।

Q. PRAN Card कैसे बनता है?

Ans : PRAN कार्ड के लिए आवेदक NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर अपने आधार कार्ड या पैन नंबर का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन की प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रोसेस आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे। NSDL की वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको नेशनल पेंशन सिस्टम के लिंक पर क्लिक करना होगा।

Q. PRAN Card में कितने नंबर होते हैं?

Ans : PRAN Card में 12 नंबर होते हैं।

Q. क्या PRAN Card ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं?

Ans : हां कोई भी सब्सक्राइबर cra-nsdl.com में Subscriber Login पर ही Views मेनू मे Download e-PRAN ऑप्शन पर क्लिक करके Download as PDF ऑप्शन से PDF फॉर्मेट में प्राण कार्ड डाउनलोड कर सकता है।

Q. हमने PRAN Number के लिए एप्लाई कर दिया है अब हम PRAN Number का स्टेटस कैसे चेक करें?

Ans: PRAN Card का स्टेट्स चैक करने के लिए सबसे पहले आपको NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट https://nsdl.co.in/ पर जाना होगा।

यहां होम पेज पर आपको PRAN Application Status का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कर दें।

अब नए पेज पर आप सब्सक्राइबर रजिस्ट्रेशन रिक्वेस्ट स्टेटस का ऑप्शन सेलेक्ट करके अपने PRAN Card का स्टेट्स चैक कर सकते हैं।

Q. क्या PRAN कार्ड का स्टेट्स चैक करने का कोई ऑफ़लाइन तरीका है?

Ans : हाँ, आप अपने PRAN कार्ड आवेदन की स्थिति या किसी अन्य प्रश्न के लिए 022 – 4090 4242 पर कॉल कर सकते हैं।

Q. क्या मेरे पास एक से अधिक PRAN Card हो सकते हैं?

Ans : नहीं, एक व्यक्ति केवल अपने जीवनकाल में केवल एक बार ही PRAN Card बनवा सकता है और केवल एक PRAN कार्ड रख सकता है।
हालांकि NPS नियमों के अनुसार कोई भी NPS की सदस्यता ले सकता है। साथ ही, नौकरी बदलने की स्थिति में आपको अपना NPS खाता बदलने की जरूरत नहीं है। आप अपना एकाउंट एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

Q. PRAN खाते का क्या उपयोग है?

Ans : PRAN के साथ, व्यक्ति अपनी रिटायरमेंट सेविंग्स में प्रभावी ढंग से योगदान कर सकते हैं, अपने पेंशन फंड को ट्रैक कर सकते हैं और NPS द्वारा दिए जाने वाले विभिन्न लाभ उठा सकते हैं।

PRAN NPS से संबंधित सभी लेनदेन के लिए एक स्थायी और सुरक्षित संदर्भ के रूप में कार्य करता है और एक सुव्यवस्थित सेवानिवृत्ति योजना प्रक्रिया सुनिश्चित करता है।

Q. PRAN Account के लिए कौन पात्र है?

Ans : कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 से 70 साल के बीच है, इसमें शामिल हो सकता है. आप किसी भी बैंक में NPS अकाउंट खुलवा सकते हैं। मैच्योरिटी के बाद निवेशक NPS में से 60 फीसदी पैसा निकाल सकते हैं। यानी कि 60 साल की आयु के बाद कोई व्यक्ति NPS में कुल जमा राशि का 60 पर्सेंट अमाउंट बिना किसी टैक्स देयता के निकाल सकता

है।

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको PRAN Account, PRAN की फुल फॉर्म (PRAN Full Form), Permanent Retirement Account Number के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। 

उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको PRAN की फ़ुल फॉर्म (PRAN Full Form) क्या है? के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। और आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। 

दोस्तों अगर आपके पास PRAN Account / Card के बारे में ऊपर दी गई जानकारी के अलावा और भी कुछ जानकारी है तो आप उसे नीचे कमेंट में लिखकर हमसे शेयर कर सकते हैं हम आपकी उस जानकारी को भी इस आर्टिकल में add कर देंगे।

और दोस्तों ऑर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे Facebook, Whatsapp आदि पर शेयर जरूर कर दीजिए ताकि और लोगों को भी इस बारे में जानकारी मिल सके।

धन्यवाद!

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 3.7 / 5. Vote count: 10

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *