What is BSSC Full Form? Bihar SSC क्या है? जाने बिहार एसएससी एग्जाम के बारे में सभी जानकारी

BSSC Full Form
4.6
(20)

BSSC Full Form

दोस्तों BSSC ने 11000 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। मतलब BSSC में 11000 से ज्यादा पोस्ट के लिए जॉब निकली है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  https://onlinebssc.com/ पर जाकर विस्तृत जानकारी कर सकते हैं।

Table of Contents

लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि यहां BSSC क्या है? BSSC का मतलब क्या है? यां फिर BSSC की फुल फॉर्म (BSSC Full Form) क्या है?

नमस्कार दोस्तों हमारी इस वेबसाईट “कैसे करें टिप्स” पर आप सभी का स्वागत है। दोस्तों क्या आप भी इंटरनेट पर BSSC के बारे मे (BSSC Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हां तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको BSSC kya hota hai? BSSC ka Full Form kya hota hai? के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप BSSC kya hai? (BSSC Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

तो दोस्तों सबसे पहले आपको बता दे कि ये BSSC आखिर होता क्या है? दरअसल BSSC का फुल फार्म होता है Bihar Staff Selection Commission (बिहार स्टाफ सलेक्शन कमीशन)

BSSC Full Form : Bihar Staff Selection Commission

BSSC Full Form Bihar Staff Selection Commission

BSSC Full Form In Hindi : बिहार स्टाफ सलेक्शन कमीशन

(हिंदी में अर्थ “बिहार कर्मचारी चयन आयोग”)

BSSC Full Form in hindi बिहार स्टाफ सलेक्शन कमीशन

BSSC बिहार कर्मचारी चयन आयोग की एक भर्ती परीक्षा है जिसके तहत LDC, स्टेनोग्राफर, जूनियर अकाउंटेंट, क्लर्क, ड्राइवर आदि विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन लिया जाता है।

BSSC एक तरह से भर्ती परीक्षा है इसका पूरा नाम Bihar Staff Selection Commission (बिहार कर्मचारी चयन आयोग) है।

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) एक सरकारी आयोग है जो बिहार राज्य में गवर्मेंट जॉब्स के लिए सलेक्शन के एग्जाम और को संचालित करती है। यह आयोग बिहार सरकार के अधीन आता है और सरकारी जॉब के लिए उम्मीदवारों को सलेक्शन करने के लिए विभिन्न एग्जाम इंटरव्यू की प्रोसेस का आयोजन करता है।

Note :- BSSC एग्जाम के लिए अपडेट (दिसंबर 2023)

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC)  ने द्वितीय इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2023 को लेकर अहम नोटिस जारी किया है। BSSC ने कहा है कि इंटर लेवल द्वितीय भर्ती के लिए आवेदन फीस जमा करने की अंतिम तिथि 9 दिसंबर 2023 और आवेदन सब्मिट करने की अंतिम तिथि 11 दिसंबर 2023 तक की गई है। अभ्यर्थी इन तय तिथियों तक फीस जमा कराने और आवेदन सब्मिट करने का काम खत्म कर लें। 

आयोग ने कहा कि अभ्यर्थी भर्ती परीक्षा से जुड़ी अपडेट के लिए bssc.bihar.gov.in चेक करते रहें। इस परीक्षा के जरिए बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में 12199 पदों पर भर्ती होगी। अगर अभी तक किसी इच्छुक उम्मीदवार ने आवेदन नहीं किया है तो वह बिहार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.onlinebssc.com पर जाकर आवेदन कर सकता है।

कुल 12199 वैकेंसी में 5503 पद अनारक्षित हैं। 1201 पद EWS, 1377 पिछड़ा वर्ग, 2083 अत्यंत पिछड़ा वर्ग, 1540 SC, 91 ST और पिछड़े वर्ग की महिला के लिए 404 पद आरक्षित हैं।

कैसे होगा चयन

अभ्यर्थियों का चयन प्रारंभिक लिखित परीक्षा, मुख्य परीक्षा, स्किल टेस्ट से होगा। भर्ती में 40 हजार से अधिक आवेदन आने पर एक से अधिक चरणों में प्रारंभिक परीक्षा होगी।

एग्जाम पैटर्न

प्रीलिम्स एग्जाम ऑब्जेक्टिव टाइप होगा। प्रीलिम्स में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, गणित, मानसिक क्षमता से प्रश्न पूछे जाएंगे।

इसे भी देखें :-

Instagram Par Like Kaise Badhaye

नॉर्मलाइज्ड पद्धति से जारी होगा रिजल्ट

विभिन्न शिफ्टों में परीक्षा होने की स्थिति में रिजल्ट नॉर्मलाइज्ड पद्धति से जारी होगा। वैकेंसी से पांच गुना उम्मीदवारों को पीटी में पास किया जाएगा। ये अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में बैठेंगे।

इंटर लेवल प्रीलिम्स एग्जाम पासिंग मार्क्स- सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स 40 फीसदी, बीसी के लिए 36.5 फीसदी, एमबीसी के लिए 34 फीसदी, SC / ST के लिए 32 फीसदी हैं।

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) का गठन

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) का गठन बिहार सरकार द्वारा किया गया था। यह आयोग बिहार राज्य के सरकारी नौकरियों की भर्ती को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से बनाया गया है।

इन्हें भी देखें :-  PRAN Number Kya Hota Hai? PRAN Card क्या है? जानें PRAN Account के बारे में सभी जरूरी बातें…

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) के कार्य

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) का प्रमुख कार्य सरकारी पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करना है। यह आयोग सरकारी नौकरियों के लिए योग्य उम्मीदवारों को परीक्षा और चयन प्रक्रियाओं के माध्यम से चयनित करता है। इसके मुख्य कार्य निम्नलिखित हैं

1. सरकारी पदों की भर्ती प्रक्रिया

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) का प्रमुख कार्य सरकारी पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करना है। यह सरकारी विभागों की भर्तियों को संचालित करने और उनके लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करने में मदद करता है।

2. एग्जाम लेना और सलेक्शन प्रोसेस पूरी करना

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) प्राधिकृत एग्जाम का आयोजन करता है जो उम्मीदवारों के द्वारा दी जाती हैं। इसमें प्राथमिक परीक्षाएँ और मुख्य परीक्षाएँ शामिल हो सकती हैं, जो उम्मीदवारों की योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए होती हैं।

3. उम्मीदवारों के लिए डॉक्युमेंट्स चैक करना

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) उम्मीदवारों से जरूरी डॉक्युमेंट्स और सर्टिफिकेट्स को कलेक्ट करके उन्हे चैक करता है, जैसे कि एजूकेशन क्वालिफिकेशन के सर्टिफिकेट्स, बर्थ सर्टिफिकेट्स, कास्ट सर्टिफिकेट्स, आदि।

BSSC (Bihar Staff Selection Commission) एग्जाम के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

BSSC (Bihar Staff Selection Commission) के अंतर्गत बहुत सारे पोस्ट आते हैं और सभी पोस्ट के लिए कुछ अलग-अलग योग्यताओं का निर्धारण किया गया है लेकिन सभी में मुख्य योग्यताएं निश्चित है।

BSSC (Bihar Staff Selection Commission) के लिए शैक्षणिक योग्यता

BSSC में शैक्षणिक योग्यता में उम्मीदवार को स्नातक की डिग्री होना जरूरी है। स्नातक डिग्री किसी भी सब्जेक्ट से मान्य है।

BSSC के लिए उम्र सीमा / Age limit for Bihar Staff Selection Commission

BSSC के एग्जाम देने के लिए उम्र सीमा में पुरुष उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से लेकर 37 वर्ष के मध्य होनी चाहिए वही महिला उम्मीदवार की आयु अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित है।

इसमें आवेदक की आयु सीमा में छूट के लिए भी कुछ मानक तय किए गए हैं जिसमें अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार के लिए 42 वर्ष निर्धारित किया गया है, और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार के लिए यह आयु सीमा 40 वर्ष तक छूट है।

प्रत्येक पोस्ट के लिए आवश्यक योग्यताओं के बारे में डिटेल में जानकारी आप BSSC की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.onlinebssc.com/ से भी ले सकते हैं।

BSSC एग्जाम में अप्लाई करने के लिए आवेदन फीस कितना लगेगा?

BSSC (बिहार कर्मचारी चयन आयोग) के एग्जाम में आवेदन करने के लिए आवेदन फीस में विभिन्न जाति वर्ग के हिसाब से अलग-अलग फीस निर्धारण किया गया है सभी के लिए अलग-अलग शुल्क है अब शुल्क का विवरण देख सकते हैं।

श्रेणीBSSC आवेदन शुल्क
General एवम OBC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए600 रुपए
SC और ST वर्ग के उम्मीदवारों के लिए150 रूपए
महिला उम्मीदवारों के लिए150 रुपए

BSSC Exam के लिए एप्लाई कैसे करें?

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) के परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

1. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं : BSSC की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.onlinebssc.com/ पर जाएं।

2. नोटिफिकेशन चेक करें : वहां परीक्षा की अधिसूचना और आवेदन प्रक्रिया के संबंधित जानकारी होगी।

3. ऑनलाइन आवेदन करें : अपनी पात्रता की जाँच करें और ऑनलाइन आवेदन करें। आवश्यक जानकारी, जैसे कि नाम, पता, शिक्षा योग्यता, आदि, भरें।

4. फोटो और सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स अपलोड करें : जरूरी होने पर सभी आवश्यक डॉक्युमेंट्स की स्कैन कॉपी और फोटो अपलोड करें।

5. आवेदन शुल्क जमा करें : आवेदन शुल्क को ऑनलाइन या चालान के माध्यम से जमा करें, जैसे कि अधिसूचना में दिया गया हो।

6. प्रिंट आवेदन पत्र : आवेदन पत्र की प्रिंट आउट लें, जिसे भविष्य में काम आ सकता है।

7. आवेदन समय सीमा का पालन करें : आवेदन करने की अंतिम तिथि के पहले आवेदन करें और आवेदन शुल्क जमा करें।

यदि आपको किसी खास परीक्षा के बारे में जानकारी चाहिए तो कृपया BSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना और आवश्यक जानकारी की जाँच करें।

इस तरह से आप (BSSC ) बिहार कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा का आवेदन कर सकते हैं।

Bssc Syllabus in Hindi

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) की परीक्षाओं के पाठ्यक्रम का ब्यौरा आमतौर पर परीक्षा अधिसूचना में उपलब्ध होता है, और यह परीक्षा के प्रकार और पद के आधार पर भिन्न हो सकता है। पाठ्यक्रम की सटीक जानकारी के लिए, आपको नवीनतम BSSC परीक्षा अधिसूचना को देखना चाहिए, जो BSSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध होती है।

BSSC की प्रमुख परीक्षाओं में सामान्यत :

1. इंटरमीडिएट स्तर परीक्षा (Inter Level Exam) : इस परीक्षा के पाठ्यक्रम में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिन्दी, सामान्य अध्ययन, सामान्य गणित, और सामान्य विज्ञान शामिल होते हैं।

2. आशुलिपिक स्तर परीक्षा (Stenographer Exam) : इस परीक्षा के पाठ्यक्रम में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिन्दी, और सामान्य जागरूकता के विषय होते हैं।

3. सामान्य संविदानिक प्राविधिक सेवा परीक्षा (Combined Competitive Exam) : इस परीक्षा के पाठ्यक्रम में सामान्य ज्ञान, सामान्य अध्ययन, और सामान्य हिन्दी के विषय होते हैं, और विशेषज्ञता के विषय चयन अनुसार होते हैं।

फिर भी, सरकारी परीक्षाओं के लिए तैयारी करते समय, आपको परीक्षा अधिसूचना का पूरा पाठ्यक्रम और पैटर्न प्राप्त करने के लिए आफिशियल वेबसाइट के साथ साथ उपयुक्त पुस्तकें और स्टडी मैटेरियल का भी उपयोग करना चाहिए।

BSSC जॉब सैलरी / BSSC ke Baad Salary

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) की नौकरियों की वेतन स्तर नौकरी के प्रकार और पद के आधार पर भिन्न होता है, इसलिए वेतन में विभिन्नता हो सकती है। उम्मीदवार अगर जिस पद में उसकी नियुक्ति होती है उस पद के अनुसार उनके वेतन और ग्रेड pay का निर्धारण किया जाता है।

BSSC में ग्रेड वेतन ₹1900 से लेकर ₹6000 तक है वही वेतनमान 5200 से ₹34800 वेतनमान दिया जाता है।

Bihar SSC इंटर लेवल प्रति माह सैलरी

बिहार एसएससी इंटर लेवल सैलरी प्रति माह उस विशिष्ट पद के आधार पर अलग भी हो सकता है, जिसके लिए वह उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं। बेसिक सैलरी ₹ 5,200 से ₹ 20,200 तक हो सकता है और फाइनल सैलरी निकालने के लिए इसे 1.5 से गुणा किया जा सकता है। बेसिक सैलरी के अलावा, उम्मीदवारों को 1,900 रुपये से 2,400 रुपये का ग्रेड पे और कई अन्य भत्ते भी मिलते हैं।

इन्हें भी देखें :-  Jasper AI क्या है? Jasper AI के द्वारा ब्लॉग के लिए एक Unique, Seo फ्रैंडली आर्टिकल कैसे लिखें?
पद का नामवेतन (महीने) 

पे स्केल

लोअर क्लास क्लर्क

19,900 रूपए से 63,200 रूपए

पे लेवल 2
राजस्व कर्मचारी

19,900 रूपए से 63,200 रूपए

पे लेवल 2
पंचायत सचिव

21,700 रूपए से 69,100 रूपए

पे लेवल 3
फाइलेरिया इंस्पेक्टर

25,500 रूपए से 81,100 रूपए

पे लेवल 4
टाइपिस्ट कम क्लर्क

25,500 रूपए से 81,100 रूपए

पे लेवल 4
असिस्टेंट इंस्ट्रक्टर

25,500 रूपए से 81,100 रूपए

पे लेवल 4

इस तरह से वेतनमान अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग होता है जो कि समय के साथ और मंहगाई भतों के साथ में वेतनमान जुड़ते जाता है।

Bihar SSC इंटर लेवल सैलरी स्ट्रक्चर

बिहार एसएससी इंटर लेवल सैलरी स्ट्रक्चर 2023 की गणना मूल वेतन को गुणा करके की जाती है, जो 5,200 रूपए से 20,200 रूपए हो सकती है। मूल वेतन के अलावा उम्मीदवारों को 1,900 रूपए से 2,400 रूपए का ग्रेड पे और कई अन्य भत्ते भी मिलते हैं।

Bihar SSC इंटर लेवल की नौकरी में मिलने वाले लाभ और भत्ते

बिहार एसएससी इंटर लेवल परीक्षा कर्मचारी अपनी प्रोबेशन पीरियड को पूरा करने के बाद कई तरह के भत्तों और लाभों के लिए योग्य हैं। इन लाभों में शामिल हैं : 

  • गवर्नमेंट अकोमोडेशन 
  • सरकारी आवास
  • परिवहन सुविधा या वाहन
  • वेतन वृद्धि और प्रोत्साहन
  • घर से काम करने के विकल्प
  • पर्याप्त पैतृक एवं मातृ अवकाश
  • जॉब ट्रेनिंग
  • मेडिकल फैसिलिटी
  • प्रोफेशनल डेवलपमेंट लीव 
  • ट्रैवल कंसेशन
  • स्वास्थ्य बीमा
  • बाल सुरक्षा
  • बोनस

Bihar SSC इंटर लेवल करियर ग्रोथ और प्रमोशन

सरकार के अधीन काम करने वाले सभी उम्मीदवारों के करियर में लगातार वृद्धि होती है। एक बार जब उम्मीदवार अपना प्रोबेशन पीरियड पार कर लेंगे, तो वे सभी अतिरिक्त लाभ और प्रमोशन का आनंद लेंगे। विभाग में उनके परफॉर्मेंस के आधार पर उम्मीदवारों को अतिरिक्त प्रोत्साहन भी दिया जाता है। उम्मीदवारों के लिए रेगुलर ट्रेनिंग सेशन भी चलाए जाते हैं।

BSSC के अलग-अलग पदों के लिए वेतन स्केल और भत्तों की जानकारी आधिकारिक अधिसूचना में उपलब्ध होती है।

आपको BSSC की ऑफिशियल वेबसाइट या नौकरी की विशेष अधिसूचना पर जाकर वेतन स्केल और अन्य संबंधित जानकारी की जांच करनी चाहिए। वहां पर आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और वेतन जैसी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध होगी।

सामान्यत: सरकारी नौकरियों की वेतन स्केल अनुसार होती है और यह अधिकतम और न्यूनतम वेतन की सीमाएँ दर्ज करती है, जिन्हें समय-समय पर अपडेट किया जाता है।

BSSC में कौन-कौन से विभागों की परीक्षा लिया जाता है? / BSSC में कौन-कौन से विभाग होते हैं?

BSSC में बहुत सारे विभाग होते हैं जिसके तहत आवेदन लिया जाता है हम नीचे आपको उन सभी विभागों की जानकारी को शेयर कर रहे हैं आप इस लिस्ट में BSSC के अंतर्गत लिए जाने विभिन्न विभागों के नाम देख सकते हैं।

  • जल संसाधन विभाग
  • खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग
  • सूचना एवं जनसंपर्क विभाग
  • उत्पादन और अन्य विभाग
  • राजस्व एवं भूमि विकास विभाग
  • पंचायती राज विभाग
  • पर्यटन विभाग
  • वन विभाग
  • पुलिस विभाग
  • गृह विभाग विशेष
  • खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग
  • मंत्रिमंडल सचिवालय
  • अल्पसंख्यक कल्याण विभाग
  • परिवहन विभाग
  • श्रम संसाधन विभाग
  • प्रशिक्षण एवं रोजगार निदेशालय
  • कला संस्कृति और युवा विभाग
  • उत्पाद और मध निषेध विभाग
  • कारा और सुधार सेवाएं
  • प्रशिक्षण एवं रोजगार निदेशालय
  • समाज कल्याण विभाग
  • एसपीवी विभाग
  • श्रम संसाधन विभाग
  • सामान्य प्रशासन विभाग

BSSC के बाद कौन कौन से पोस्ट की जॉब लग सकती है।

  • क्लर्क
  • पंचायत सचिव
  • सहायक उर्दू अनुवादक
  • उद्योग शिक्षक
  • रीडर (Reader)
  • सहायक ग्रेड
  • वन रक्षक
  • नेता प्रशिक्षक
  • एलडीसी
  • आशुलिपिक
  • स्टेनो टाइपिस्ट

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) में इस तरह के पोस्ट में भर्ती के लिए आवेदन पत्र लिया जाता है

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) के कार्य करने की प्रोसेस

BSSC अपनी वेबसाइट और आधिकारिक अधिसूचनाओं के माध्यम से सरकारी नौकरियों की नई भर्तियों के बारे में सूचना प्रकाशित करता है। उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं और उन्हें प्राथमिक और मुख्य परीक्षाओं के लिए उत्तराधिकार प्राप्त होता है। उसके बाद, चयनित उम्मीदवारों को नौकरी प्रदान की जाती है। BSSC Full Form

अधिसूचना जारी करना और आवेदन के लिए सूचना देना

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) की ऑफिशियल वेबसाइट और आधिकारिक अधिसूचनाओं के माध्यम से सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन की अधिसूचना प्रकाशित करता है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने की सूचना दी जाती है। BSSC Full Form

परीक्षा करवाना

उम्मीदवारों को प्राथमिक और मुख्य परीक्षाओं के लिए बुलाया जाता है, जिन्हें उम्मीदवारों की क्षमता और योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए आयोजित किया जाता है।

सलेक्शन करना

उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर चयनित उम्मीदवारों को सरकारी पदों पर नियुक्ति दी जाती है।

अन्य कार्य

इनके अलावा Bihar Staff Selection Commission (BSSC) अन्य कार्यों में भी संलग्न हो सकता है, जैसे कि सलेक्शन प्रक्रिया को सुधारना, परीक्षा पैटर्न तथा कोर्स का संशोधन करना, और उम्मीदवारों के सवालों और सहायता के लिए संपर्क करना।

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) का कार्यक्षेत्र

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) का कार्यक्षेत्र सरकारी नौकरियों के विभिन्न क्षेत्रों में है, जैसे कि स्थानीय निकाय, स्तरीय निकाय, ग्राम पंचायत, और अन्य सरकारी विभाग।

अहम भर्तियाँ और परीक्षाएँ

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली कुछ महत्वपूर्ण भर्तियाँ और परीक्षाएँ निम्नलिखित हैं:

स्थानीय निकाय भर्तियाँ

BSSC स्थानीय प्रशासनिक निकायों के लिए विभिन्न पदों की भर्तियाँ आयोजित करता है, जैसे कि मुखिया (Mukhiya) और सचिव (Secretary) पदों के लिए।

अधिकृत अनुभव अधिकारी भर्तियाँ

अधिकृत अनुभव अधिकारियों (Revenue Officers) की भर्तियाँ भी BSSC के द्वारा आयोजित की जाती हैं।

शिक्षक भर्तियाँ

BSSC शिक्षकों की भर्तियों के लिए परीक्षाएँ भी आयोजित करता है, जैसे कि प्रारंभिक और मुख्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (Bihar TET) और अन्य शिक्षक पदों के लिए।

ऑपरेटर और टेक्नीशियन भर्तियाँ

यहां टेक्नीशियन और अन्य ऑपरेटर्स की भर्तियाँ भी आयोजित की जाती हैं, जैसे कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता, विद्युत अभियंता, आदि।

इन्हें भी देखें :-  URL Shortener se Paise Kaise Kamaye | URL Shortener क्या है | URL Shortener से Online घर बैठे लाखों कैसे कमाए? (2023-24 के 7 बेस्ट तरीके)

ग्रुप ‘C’ और ‘D’ के पोस्ट के लिए परीक्षाएँ

BSSC विभिन्न ग्रुप ‘C’ और ‘D’ के पोस्ट के लिए ग्रुप ‘C’ और ‘D’ की परीक्षाएँ आयोजित करता है, जैसे कि ग्रुप ‘C’ पदों के लिए ग्रुप ‘C’ प्रारंभिक परीक्षा। BSSC Full Form

विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाएँ

BSSC बिहार सरकार के विभिन्न विभागों के लिए प्रतियोगिता परीक्षाएँ भी आयोजित करता है, जैसे कि पुलिस, अग्निशमन, सड़क परिवहन, आदि के पदों के लिए।

ये हैं कुछ महत्वपूर्ण भर्तियाँ और परीक्षाएँ जिन्हें BSSC बिहार में आयोजित करता है। यह परीक्षाएँ उम्मीदवारों को सरकारी सेवाओं में नौकरी प्राप्त करने का अवसर प्रदान करती हैं।

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) के योग्यता मानक

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) के अलग-अलग पदों के लिए योग्यता मानक भिन्न-भिन्न हो सकते हैं, इसलिए योग्यता मानक की पूरी जानकारी आधिकारिक अधिसूचनाओं में उपलब्ध होती है। यहां एक सामान्य उदाहरण दिया गया है :

स्थानीय निकाय भर्तियाँ

स्थानीय प्रशासनिक निकायों के पदों के लिए आवेदन करने के लिए आपको अधिकतम 10+2 (Intermediate) पास होना चाहिए। BSSC Full Form

शिक्षक भर्तियाँ

शिक्षक पदों के लिए आवेदन करने के लिए आपको उन्नत शिक्षा डिग्री (Bachelor’s Degree) और बीएड (B.Ed) की डिग्री होनी चाहिए।

ऑपरेटर और टेक्नीशियन भर्तियाँ

ऑपरेटर और टेक्नीशियन की पोस्ट के लिए योग्यता विभिन्न हो सकती है, लेकिन आमतौर पर आपको संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए।

ग्रुप ‘सी’ और ‘डी’ पदों के लिए परीक्षाएँ

ग्रुप ‘सी’ और ‘डी’ पदों के लिए योग्यता भी विभिन्न हो सकती है, लेकिन आमतौर पर आपको स्नातक (Graduation) या उससे ऊपर की किसी मान्यता प्राप्त डिग्री की आवश्यकता होती है।

योग्यता मानक आयोग के अधिसूचनाओं और पदों के आवश्यकताओं के हिसाब से विभिन्न हो सकती है, इसलिए आवश्यकताओं की पूरी जानकारी के लिए निर्दिष्ट भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचनाओं को संपर्क करना अच्छा होगा।

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) के जॉब के लिए जरूरी क्वालिफिकेशन

अगर आप BSSC (Bihar Staff Selection Commission) में काम करने की सोच रहे हैं तो आपको इस जॉब के लिए निम्नलिखित क्वालिफिकेशन होनी चाहिए

1. शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)

सरकारी जॉब के लिए आवेदन करने के लिए उच्चतम शिक्षा डिग्री या डिप्लोमा का होना जरूरी होता है, जो पद के आवश्यकताओं के अनुसार होता है। उम्मीदवारों को अपनी शैक्षिक योग्यता को शैक्षणिक प्रमाण पत्रों और परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से साबित करना होता है।

2. परीक्षा की तैयारी (Exam Preparation)

यदि आप BSSC की परीक्षा के लिए तैयार हो रहे हैं, तो संयम, लगन, और ध्यान से पढ़ाई करने की क्षमता होनी चाहिए। संवादना की भावना के साथ, आपको परीक्षा के लिए तैयारी करनी होगी।

3. टेक्निकल नॉलेज (Technical Knowledge)

कुछ पदों के लिए टेक्निकल नॉलेज की आवश्यकता होती है, जैसे कि इंजीनियरिंग या स्वास्थ्य क्षेत्र में। इसलिए यदि आप इन क्षेत्रों में रुचि रखते हैं, तो टेक्निकल नॉलेज की योग्यता होनी चाहिए।

4. सेवा की भावना (Service Orientation)

BSSC में काम करने का मतलब सेवा करना होता है, इसलिए आपको सेवा की भावना होनी चाहिए। आपको सामाजिक उन्नति और लोगों की मदद करने की सोचनी चाहिए।

BSSC में काम करने का सोचते समय, योग्यता और संप्रेरणा के साथ सही दिशा में आगे बढ़ना महत्वपूर्ण होता है। यह आपके लिए सरकारी सेवा में सफलता पाने का माध्यम बन सकता है।

BSSC का एग्जाम कैसे होता है?

Bihar Staff Selection Commission (BSSC) के द्वारा आयोजित किए जाने वाले परीक्षाओं का पैटर्न और तरीका विभिन्न पदों और परीक्षाओं के आधार पर अलग-अलग हो सकता है। यहां एक सामान्य तरीका बताया गया है जो बहुत सारी BSSC की परीक्षाओं के लिए लागू हो सकता है:

प्राथमिक परीक्षा (Preliminary Examination)

अधिसूचनाओं के अनुसार, कुछ पदों की प्राथमिक परीक्षा हो सकती है। यह एक विकल्पनीय प्रश्न पत्र होता है जिसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य अध्ययन, और मूलभूत गणित के प्रश्न होते हैं।

मुख्य परीक्षा (Main Examination)

प्राथमिक परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। मुख्य परीक्षा एक और विकल्पनीय प्रश्न पत्र होता है और यह उम्मीदवारों की विस्तारित ज्ञान और विशेषज्ञता को मूल्यांकन करने के लिए होता है।

तकनीकी परीक्षा या व्यापारिक परीक्षा (Technical and Trade Test)

कुछ जॉब्स के लिए तकनीकी परीक्षा या व्यापारिक परीक्षा भी हो सकती है, जिसमें उम्मीदवारों की तकनीकी योग्यता या व्यवसायिक ज्ञान का मूल्यांकन किया जाता है।

इंटरव्यू

निश्चित पदों के लिए साक्षारता और कार्य अनुभव भी महत्वपूर्ण हो सकते हैं, इसलिए अधिसूचनाओं को ध्यान से पढ़ें और योग्यता की जांच करें।

फाइनल सलेक्शन

प्राथमिक, मुख्य, और तकनीकी परीक्षाओं के परिणामों के आधार पर, उम्मीदवारों का अंतिम चयन किया जाता है। उन्हें सरकारी पदों पर नियुक्ति दी जाती है।

इसमें अलग अलग पोस्ट के लिए परीक्षा पैटर्न में कुछ चेंज हो सकते हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि आप आधिकारिक अधिसूचनाओं को ध्यान से पढ़ें और उस हिसाब से संबंधित परीक्षा की तैयारी करें।

FAQ About BSSC Full Form

Q. BSSC का Full Form क्या होता है? / What is BSSC Full Form?

Ans : BSSC, यानि बिहार स्टाफ सलेक्शन कमीशन, एक सरकारी विभाग है जो बिहार राज्य में सरकारी पदों के लिए चयन प्रक्रिया का प्रबंधन करता है।

Q. BSSC का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Ans : BSSC का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य में विभिन्न सरकारी पदों पर योग्य और पात्र उम्मीदवारों का चयन करना है।

Q. BSSC कितने प्रकार की परीक्षाएं आयोजित करता है?

Ans : BSSC विभिन्न पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षाएं और मुख्य परीक्षाएं आयोजित करता है। यह परीक्षाएं विभिन्न विभागों और पदों के आवेदकों के लिए होती हैं।

Q. BSSC की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Ans : BSSC की ऑफिशियल वेबसाइट का पता है https://bssc.bihar.gov.in

Q. BSSC के चयन प्रक्रिया में कैसे भाग लेना होता है?

Ans : BSSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवश्यक जानकारी और अधिसूचनाएं जांचकर, आप वहां की दी गई प्रक्रिया के अनुसार सलेक्शन प्रोसेस में भाग ले सकते हैं। यह सामान्यत: रजिस्ट्रेशन, प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, और इंटरव्यू जैसे स्टेप्स से गुजरती है।

Q. BSSC के परीक्षा पैटर्न के बारे में कुछ और जानकारी हो सकती है?

Ans : BSSC के परीक्षा पैटर्न और सिलेबस की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होती है। यहां आपको विभिन्न पदों की परीक्षा के बारे में सभी आवश्यक जानकारी मिलेगी।

Q. Bihar SSC में सैलरी कितनी है?

Ans : बिहार एसएससी इंटर लेवल की अपेक्षित सैलरी 5,200 रुपये से 20,200 रुपये तक है। इसके अलावा, उपयुक्त अधिकारियों को 1,900 रुपये से 2,400 रुपये का अपेक्षित ग्रेड सैलरी भी दिया जाता है।

तो दोस्तों यहां इस आर्टिकल में हमने आपको Bihar SSC की फुल फॉर्म (BSSC Full Form) Bihar Staff Selection Commission (बिहार कर्मचारी चयन आयोग) के बारे में जानकारी दी है।

उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप बिहार एसएससी की फुल फॉर्म (BSSC Full Form) Bihar Staff Selection Commission (बिहार कर्मचारी चयन आयोग) के बारे में जानकारी मिल गई होगी और आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा।

दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल BSSC Full Form पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी इसके बारे में जानकारी मिल सके।

धन्यवाद!

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 20

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *